पशुओं का डॉक्टर कैसे बनें | How to Become A Veterinary Doctor Hindi

पशुओं का डॉक्टर कैसे बनें, How to Become A Veterinary Doctor Hindi: डॉक्टर को लोग भगवान का दर्जा भी देते हैं, ऐसे में इस सम्मानित प्रोफेशनल का हिस्सा बनना अधिकतर छात्रों का सपना होता है, छात्र अपने सपने को पूरा करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं, तब जाकर के कहीं उनको अपने नाम के आगे लिखने को मिलता है डॉक्टर।

तो अगर आपका सपना वेटरनरी डॉक्टर यानी कि जानवरों का डॉक्टर बनने का है तो आज के इस Post में हम आपको डिटेल से बताएंगे कि एनिमल का डॉक्टर कैसे बने इस प्रोफेशन और इससे संबंधित कोर्स से जुड़ी हर जानकारी आपको यहां पर मिलेगी जिससे कि आपको अन्य Website देखने की जरूरत नहीं होगी और आप आसानी से डिसाइड कर पाएंगे आपको इस सेक्टर में आना चाहिए याफिर नहीं। 

पशुओं का डॉक्टर कैसे बनें | How to Become A Veterinary Doctor Hindi

पशुओं का डॉक्टर कैसे बनें | How to Become A Veterinary Doctor Hindi
पशुओं का डॉक्टर कैसे बनें | How to Become A Veterinary Doctor Hindi
  • वेटरनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए।
  • इसकी फीस क्या होती है।
  • इस कोर्स में आपको एडमिशन कैसे मिलेगा।
  • कोर्स करने के बाद इस फील्ड में जॉब के क्या अवसर है।

इन सभी के बारे में इस Post में आपको डिटेल से इंफॉर्मेशन मिल जाएगी।

पशु डॉक्टर क्या होता है ?

मानव जीवन के अस्तित्व को बचाए रखने में कदम कदम पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इसलिए इन्हें दुनिया के सबसे सम्मानित प्रोफेशनल समय से माना जाता है। 

हमारे शरीर की हर छोटी से छोटी समस्या का निदान डॉक्टर के पास होता है, यहां तक कि डॉक्टर पशु ओं का भी इलाज करते हैं, लोग ट्रस्ट के लोग भगवान का दर्जा भी देते हैं। 

ऐसे में इस सम्मानित प्रोफेशनल का हिस्सा बनना अधिकतर छात्रों का सपना होता है, छात्रा अपने सपने को पूरा करने के लिए दिन-रातकड़ी मेहनत करते हैं, तब जाकर के कहीं उनको अपने नाम के आगे देखने को मिलता हैडॉक्टर। 

डॉक्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

सबसे पहले बात करते थे, पशु चिकित्सक यह नहीं कि पशु ओं का डॉक्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, लेकिन वेटरनरी डॉक्टर यानी कि पशु चिकित्सक बनने के लिए जो भी कैंडिडेट हैं, उसके पास फिजिक्स केमिस्ट्री और बायो जी जैसे सब्जेक्ट होनी चाहिए और 12वीं क्लास  में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। 

उसके बाद में ही आप वेटनरी का कोर्स कर सकते हो तो कहने में, के क्राफ्टबैटरी का डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए कम से कम आप पचास परसेंट होनी चाहिए बारे में और इसके साथ ही बावरी में आपके पास सब्जेक्ट जो होनी चाहिए, वह हमें चाहिए।

फिजिक्स के मिस्ट्रीऔर बायो जेनेसिस केमिस्ट्री बायोलॉजी के साथ 12वीं में कम से कम आप के 50% अंक होने चाहिए। 

प्रवेश प्रक्रिया कैसे होती है?

डॉक्टर इन पशुओं का डॉक्टर बनने के लिए जो प्रवेश प्रक्रिया है,वह किस प्रकार की होती है तो देकर फ्रेंड्स वेट नदी का डिप्लोमा डिग्री दोनों ही सीधे नहीं की जाती इसके लिए पहले एक पेपर होता है इसमें सिलेक्टेड भेजो विद्यार्थी है, वह इसका कोड कर सकते हैं। 

इस पेपर को बैटरी प्रवेश परीक्षा के नाम से जाना जाता है जिसको वेटनरी काउंसलिंग ऑफ इंडिया हर साल मई और जूनके महीने में आयोजित करवा ता है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की जाती हैं। 

आवेदन के दौ रान जाति के आधार पर आप से फीस ली जाएगी और जो फॉर्म होंगे, ऑनलाइन होंगे और ऑनलाइन ही आपकी फीस जमा की जाती है तो कहने मेरे फ्रेंड की जो फोटो है वो ऑनलाइन टेकन फ्रॉम जवाब दोगे तो उसकी फीस ली जाएगी। 

आपसे फीस जो ली जाती है, वह कैटेगरी के अनुसार ले जाती है, ऐसी एसटी ओबीसी इन सभी की फीस अलग-अलग होती है,ऑनलाइन फॉर्म कब से ऑनलाइन जमा कर ली जाती हैं तो इस तरह से भरा जाता है। 

ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद में आपकी एग्जाम करवाई जाती है, एग्जाम रिलेटेड बंदे हैं वही आगे जाकर केबैटरी कोर्स डिप्लोमा करते हैं। यानी कि आवे दन के कुछ दिनों के बाद इसका पेपर ले लिया जाता है एग्जाम करवाई जाती है।

 फिरआप का रिजल्ट घोषित कर दिया जाता है जिसके बाद पास होने वाले जो विद्यार्थी हैं, उनको नंबर के हिसाब से कॉलेज दे दी जाएगी, बाकी कुछ टॉप कॉलेज हैं जिन्हें आप अपनी मनपसंद के हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हैं।

भारत में कुछ टॉप कॉलेज?

 तो आप बात करेंगे कि भारत मेंकुछ टॉप कॉलेज हैं, वह कौन-कौन से हैं? अभी जस्ट वेटरनरी साइंस कॉलेज इन इंडिया टुडे की कौन-कौन सी बेस्ट यूनिवर्सिटी है जिसे आप पशु चिकित्सक या वेटनरी कोर्स कर सकते हो।

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल साइंस बीकानेर। 
  • इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली।
  • वेस्टबंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ एनिमल एंड फिशरी साइंस।
  • इंडिय नवेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट कोलकाता।
  • यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंडमद्रास वेटरनरी।
  • पंजाब लाला लाजपत राय।
  • देशमुख वेटरनरी।
  • साइंस यूनिवर्सिटी।
  • गुरु अंगददेव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी।
  • लुधियाना खालसा कॉलेज ऑफ वेटरनरीएंड एनिमल साइंसेज।

यह भारत की दो वेटनरी कॉलेज हैं, जिसमें से आप अपनी मन पसंद के हिसाब से इन कॉलेजों को चुन सकते हैं, वहां पर आप वेटनरी कोर्स कर सकते हो। 

अब बात करते आपसे क्या फीस ली जाएगी तो दिगि्प्रिंट्स कोर्स की फीस 20000 से लेकर के 100000 प्रति वर्ष के बीच इसकी फीस होती है,अलग-अलग कॉलेज में इस का फेस का जो क्राइटेरिया है,वह अलग अलग है। 

यानी कि पुलिस पर निर्भर करता है कि कॉलेज कितने पैसे लेती है, वैसे देखा जाए तो 20000 से लेकर के 100000 प्रति वर्ष के हिसाब से लगभग इन के बीच में इनकी पीछे रहती है।

वेटनरी कोर्स करने केक्या फायदे हैं

अगर आप कर लेते हो तो इसका आपका क्या फायदा है तो वेटरनरी साइंस फील्ड हेल्थ सेक्टर से जुड़ा हुआ प्रोफेशनल है, इसलिए इस फिल्म में कैरियर को लेकर किसी भी तरह की कोई भी एसएम जोशी की स्थिति नहीं है।

अगर इस फील्ड में अगर आपको गवर्नमेंट जॉब नहीं मिलती हैतो भी आप खुद का एनिमल हॉस्पिटल जाने की जानवरों का अस्पताल शुरू कर सकते है, फिलहाल पशु चिकित्सा के तौर पर प्राइवेट ओर गवर्नमेंट दोनों सेक्टर में जॉब के अवसर प्राप्त हो ते हैं। 

फिलहाल आज के समय में काफी वेटनरी डॉक्टर हो चुके हैं, लेकिन अभी भी इसकी संख्या जरूरत के हिसाब से काफी कम है, इसलिए अगर आप वेटरनरी कोर्स करते हो तो आपको जॉब आसानी से मिल सकती हैं। 

परीक्षा पास करने के बाद आपसे कोर्स का चुनाव किया जाता है, मैं कोर्स कौन साकरना चाहोगे, जो डिग्री या डिप्लोमा के माध्यम से किया जाताहै जिस को पूर्ण करने की जो अवधि होती है, वहभी अलग-अलग होती हैं। 

कितने प्रकारके कोर्स होते है?

इस तरह से इसका जो कोर्ट सेवह चार प्रकार हो ता है पहले जो कोर्ट जो है वह है बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी यह वेटरनरी करने वाले विद्यार्थियों के लिए डिग्री कोर्स कितने साल का होता है 5 साल का होता है तो इससे पहला जो है और उसको उसका नाम है वैष्णो ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरीयानी कि बैटरी करने वाले विद्यार्थी है, यह डिग्री कोर्स मिलेगी उसको 5 साल बाद में पूर्ण होता है। 

दूसरे तो कोर्स उसका नाम है डिप्लोमा इन वेटरनरी फार्मेसी डिप्लोमा कोर्स कितने सालका होता है? 2 साल का होता है  ठीक है, उसका नाम है मास्टर और 12वीं साइंस मास्टर डिग्री है जो बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमलहसबेंडरी करने वाला विद्यार्थी ही इसे कर सकता है और यह कितने साल का होता है, 2 साल का कोर्स होता है ठीक है वह है पीएचडी इन वेटरनरी साइंस यह भी 2 वर्षीय डिग्री होती है जिससे मास्टर ऑफ वेटरनरी साइंस करने वाला विद्यार्थी ही कर सकता है। 

यहभी पढ़े: लोको पायलट कैसे बनें | How to Become A Loco Pilot Hindi

पसु डॉक्टर क्या करता है ?

डॉक्टर क्या करता है तो डॉक्टर का मुख्य काम पशुओं को लगने वाले रोगो की पहचान कर उनका इलाज करना, नवजात पशुओं का टीकाकरण करना ताकि उन्हें कई रोगों से बचा जा सके इसके अलावा हर मौसम के आधार पर पशुओं में होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए पशुओं का टीकाकरण करना। 

अगर बैटरी डॉक्टर की नौकरी कि सीडेयरी फार्म में लगी हुई हो तो उसे नियमित अंतराल पर पशुओं की देखभाल करना और उनका समय समय पर टेस्ट करना यह सारे सारे वेटनरी डॉक्टर इन पशु चिकित्सा के कार्य हैं।

पसुओ डॉक्टर कोर्स करने के बाद क्या करे ? 

बैटरी डॉक्टर किसीभी एनिमल रिसर्च सेंटर में शिक्षण संस्थान में डेयरी फार्म और फार्मासिटी कल कंपनी में आसानी से जॉब मिल सकती है, इसके अलावा थोड़ी मेहनत करने थोड़ी मेहनत कर सकता है तो किसी भी सरकारी संस्था में आसानी से जो प्राप्त कर सकता है क्योंकि इस फील्डमें अभी कंपटीशन काफी कम है और इसके अलावा खुद का क्लीनिक खोलकर भी बैटरी डॉक्टर अपना कैरियर बना सकता है। 

पसुओ डॉक्टर की सेलेरी कितनी होती है ?

 किस का वेतन कितना मिलता है यानी कि कोर्स करने के बाद में पसुओ डॉक्टर बनते हैं तो आपको वेतन कितना मिलेगा तो देख वेटरनरी डॉक्टर को सरकारी संस्थानों में पद के आसानी से 20000 सैलरी दी जाती है। लेकिन प्राइवेट संस्थानों में शुरुआत में हर महीने 10000 से ₹15000 के लगभग आप कमा सकते हो। 

उसके बाद में जैसे-जैसे आप में अनुभव आता है तो अनुभव के आधार पर इसका जो पैसा है, वह भी बढ़ता जाता है तो शुरुआत में ₹10000 कमा सकते, जैसे जैसे आपको आता जाता, उसके बाद में आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

मेरी अंतिम राय इस Post पे

तो दोस्तों यह था पशुओं का डॉक्टर बनने का कंपलीट प्रोसेस और अगर आप के दिल में जानवरो की सेवा करने का भाव है तो आप पशुओं का डॉक्टर बन सकते है और सेवा के साथ आप पैसे भी कमा सकते है।  

तो दोस्तों अगर हमारे साथ आप इसी तरह से एजुकेशनल या फिर जॉब से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को लेना चाहते हैं तो इस के लिए जरूरी है कि आप हमारे इस Naukrikhabri.com की वेबसाइट से जुड़े रहैं। अगर Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें तो दोस्तों इस Post में बस इत ना ही और मिलते हैं अगले Post में जय हिंद वंदे मातरम।

Share on:

Hi, I am Royaldo Sanju a part-time Blogger, Developer, Affiliate Marketer and founder of Naukrikhabri.com. Here, I post about Jobs to help people make money online.

Leave a Comment