आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IPS Officer Hindi

दोस्तों जब भी हम किसी आईपीएस ऑफिसर को देखते हैं, तो उसका रोप और रुतबा देख कर हमारे मन में एक सवाल जरूर उठता है कि आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IPS Officer Hindi, यह भी क्यों ना क्योंकि आईपीएस ऑफिसर की पावर, जॉब सिक्योरिटी, रोप और रुतबे केअलावा उसे सरकार द्वारा अच्छी सैलरी भी दी जाती है जिस केबाद हर किसी के मन में आईपीएस बनने का ख्वाब बनने लगता है। 

आज हम आपके इस ख्वाब को सच करने के लिए इस Post में आईपीएस बनने से जुड़ी पूरी जानकारी लेकरआए हैं, जैसे How to Become A IPS Officer Hindi, आईपीएस ऑफिसर क्या होता है, उसके लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया चाहिए, कौन सा एग्जाम देना पड़ता है, एग्जाम पैटर्न क्या होता है?, एग्जाम सिलेबस क्या रहता है, एग्जाम फॉर्म कब और कैसे भरें, एग्जाम की तैयारी कैसे करें।

वह एक आईपीएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है, यानी कि 1 आईपीएस ऑफिसर बनने के सपने से लेकर आईपीएस बनने तक की पूरी जानकारी तो चलिए। शुरू करते हैं दोस्तों मैं हूं संजय कुमार और आप सभी का स्वागत है Naukrikhabri.com की वेबसाइट पे। 

आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IPS Officer Hindi

आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IPS Officer Hindi
आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IPS Officer Hindi

आईपीएसऑफिसर क्या होता है

 आइए जानते हैं आईपीएस ऑफिसर क्या होता है? आईपीएस यानी कि इंडियन पुलिस सर्विस भारत की सबसे रेपुटेशन जॉब मेंसे एक है।

इसमें आपको अधिकारी स्तर की पोस्ट मिलती है।,जैसे SP इसके बाद आगे तरक्की करते हुए कमिश्नर और IG से 56 तक भी पहुंच सकते हैं। 

आईपीएस की पोस्ट आई है इसके बाद सबसे अच्छी मानी जाती है, जिसका कार्य केवल राज्य या केंद्र तकही सीमित नहीं होता बल्कि दोनों स्तर पर कार्य करते हैं, हालांकि आई पी एस, आई एस आई आर एस आइ एफ एस इन सभी के लिए योग्यता परीक्षा एवं आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल एक समान है, सिर्फ आईपीएस के लिए फिजिकल टेस्ट अलग होता है। 

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना होगा

अब जान लेते हैं आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना होगा, आईपीएस बनने के लिए आपको बहुत अच्छी मेहनत करने की जरूरत होती है, इसके लिए आपको इसका सबसे हार्ड एग्जाम एनी की सिविल सर्विस एग्जाम देना होगा जिस को की UPSC यानी कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन कंडक्ट करवा ती है। 

सी एस सी एग्जाम आई एस आई, पी एस आई और एस आईएफ इसके अलावा 24 पदों के लिए कनेक्ट होता है, जिसके फाइनल रिजल्ट के रेट के आधार पर आप अपनी पसंद के सर्विस चुनते हैं। 

आईपीएस बनने के लिए क्या एलिजिबिलिटी चाहिए

आईपीएस बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या चाहिए? सबसे पहले आईपीएस आईएएस और आईपीएस बनने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी है, बाकी सभी पदों के लिए भूटान नेपाल के माइग्रेट भी अप्लाई कर सकते हैं। 

एज लिमिट की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए 21 से 32 वर्ष ओबीसीके लिए 21 से 35 वर्ष एससी एसटी के लिए 21से 37 वर्ष व फिजिकली डिसेबल्ड कैंडिडेट के 21 से 42 वर्ष होनी चाहिए, सबसे अच्छी बात क्वालिफिकेशन के रूप में आपने सिर्फ ग्रेजुएशन कर रखी है तो आप फॉर्म का अप्लाई कर सकते हैं, चाहे वह किसी भी यूनिटी से किसी भी कॉलेज से किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कर रखी हो। 

पुरुषों की हाइट 165 सेंटी मीटर और महिला ओं की हाइट कम से कम 150 सेंटी मीटर होनी चाहिए, साथ में मेल कैं डिडेट की चेस्ट कम से कम 84 सेंटीमीटर फी Femal कैंडिडेट की 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

इसके साथ-साथ आईसाइट के रूप में सोचता को का विजन सिक्स बाय सिक्स सिक्स बायन होना चाहिए और कम जोर आंखों का आयोजन 6 अप्रैल या6 मई में होना चाहिए। 

बात कर ले ते हैं नंबर ऑफ अ टाइम यानी कि आप कितनी बार एग्जाम दे सकते हैं, तो जनरल कैंडिडेट एग्जाम को छह बार ओबीसी कैंडिडेट 9 बार, एससी और एसटी कैंडिडेट उनलिमिटेड वार एग्जाम दे सकता है। 

ध्यान रहे सिर्फ फॉर्म भरने से अटेंप्ट कंपनी होता आप एग्जाम में बैठते हैं, वह टाइम अकाउंट किया जाता है। 

आईपीएस के लिए एग्जाम पैटर्न कैसा रहता है

अब बात कर ली जाए आईपीएस के लिए एग्जामपैटर्न कैसा रहता है और उसका सिलेबस कैसा होता है। 

पीएससी एग्जाम 3 स्टेज में कनेक्ट होता है, फर्स्ट पेज है विलियम्स सेकंड है, मेन एग्जाम और थर्ड इंटरव्यू एग्जाम में 2 पेपर होते हैं, दोनों ही पेपर 200 200 मार्क्स के होते हैं।,वह दो 2 घंटे के होते हैं कि पवन में 24 दिन होते हैं जिनकी पेपर टू में 80 कितने होते हैं।

दोनों ही पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप क्वे श्चन होते हैं, जनरलस्टडी का उत्तर है जिसके अंदर करंट, अफेयर, हिस्ट्री इंडिया, एंडवर्ल्ड ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स जनरल साइंस से क्वेश्चन आते हैं। 

पेपर टू के साइट का होता है जो सिर्फ क्वालीफाइंग पेपर होता है जिसमें सिर्फ 33% मार्क्स लेने होते हैं, इसके बाद से नहीं जोड़े जाते हैं इसके अंदर कंप्रीहेंशन, लॉजिकल रीजनिंग, जनरल मेंटलएबिलिटी, डिसीजन मेकिंग एंड प्रोबलम, सॉल्विंग आदि के क्वेश्चन आते हैं।

पेपर वन के रिजल्ट के आधार पर ही आप मेन एग्जामके लिए क्वालीफाई हो पाते हैं, अब बात करते हैं मेन एग्जाम के पेपर की मेन एग्जाम में जो पेपर होते हैं जिस में दो पेपर लैंग्वेज के होते हैं, पेपर इंग्लिश का और दूसरा पर आप अपने लोकल लैंग्वेज जो कि संविधान में वर्णित है उसका दे सकते हैं। 

READ: सीए कैसे बनें | How to Become A Chartered Accountant Hindi

तीन सौ तीन सौ मार्क्स होते हैं यह दोनों ही पेपर क्वालीफाइंग पेपर होते हैं, जिसमें सिर्फ आपको 33, 33 पर सेंट अंक लेने होते हैं, आगे फाइनलरिजल्ट नहीं जुड़ेगा, बाकी बचे प्रकाश को हे अकाउंट किया जाताहै, सभी पेपर होते हैं जिस में पेपर वन में ऐसी आता है ना हमसे आप समझ गए होंगे कि आपको टॉपिक दिया जाता है। 

उस पर आपको अपनी थिंकिंग के आधार पर एस्से लिखना होगा, इसके बाद पेपर टू में इंडियन हेरीटेज एंड कल्चरहिस्ट्री एंड ज्योग्राफी आती है, पृथ्वी के अंदर governance-constitution पॉलिटिक्स, सोशलजस्टिस, इंटरनेशनल एशियन आदि के क्वेश्चन आते हैं। 

पेपर फॉर मेंटेक्नोलॉजी, इकनोमिक, डेवलपमेंट, बायोडायवर्सिटी, इन्वायरमेंट आदि क्वेश्चन होते हैं, पेपर 5th में एथिक्स इंटीग्रिटी एटीट्यूड के क्वेश्चन आते हैं, जैसे कि किसी टॉपिक पर आपकी क्या सोच है।

 पेपर शीट ऑफ सेवंथ पेऑप्शनल सब्जेक्ट होते हैं जो कि आप अपनी चॉइस से भरते हैं जिस भी सब्जेक्ट में आपकी अच्छी पकड़ है, आप उसको भर सकते हैं जैसे फिजिक्स मैथ हिस्ट्री, ज्योग्राफी, 19 मिक्स टोटल48 सब्जेक्ट होते हैं, इनमें से आपको कोई दो सब्जेक्ट कि लोमिर्च का एग्जाम टुकटुक 1750 मास का होता है। 

इसके बाद आती है थर्ड स्टेज यानी इंटरव्यू के इंटरव्यू के दौरान आपका कॉन्फिडेंस वेयर टॉकिंग टोपी पर आपका क्या विचार है, यह सब चेक किया जाता है, इसके लिए आपको बहुत ही अच्छी तारीफ करनी होगी, इंटरव्यू के 275 मार्क्स होते हैं, मैं और इंटरव्यूके टोटल 2025 मौसम ऐसे ही मेरिट तैयार की जाती है।

आईपीएस के लिए सी एस सी एग्जाम 

अब बात करते हैं सी एस सी एग्जाम के लिए कब और कैसे अप्लाई करें, दोस्तों यूपीएससी पहले ही पूरे साल काशेड्यूल कै लेंडर डाल दें, जिसमें एग्जाम की पूरी डिटेल रहती है, कि कब फॉर्म निकलेंगे और कब फॉर्म अप्लाई करना है जैसे कि आप देख रहे हैं। 

2022 में 2 फरवरी में नोटिफिकेशन आएगा, 22 फरवरी को लास्ट डेट रहेगी, फॉर्म फिल करने की और 5 जून को नियमित एग्जाम होगा जब कि मेन एग्जाम 16 सितंबर को होना है। 

फॉर्म अप्लाई करने के लिए आप यूपीसे किस साइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

आईपीएस एग्जाम के लिए तैयारी कैसे करें

अब बात करते हैं आईपीएस एग्जाम के लिए तैयारी कैसे करें यह तो आप सभी को पता ही होगा इतना आसान भी नहीं है क्योंकि इसका एग्जाम बहुत हार्ड होता है, इस लिए इसकी तैयारी भी उतनी ही हार्ड करनी पड़ती है। 

इसके लिए आपको शुरू से ही अपने दिमाग को मजबूत बनाना होगा, हर सब्जेक्ट को बिल्कुल ध्यान से 9th 10th 11th 12th को बहुतही स्ट्रांग करना पड़ता है क्योंकि इस एग्जाम में करंट अफेयरपर सबसे ज्यादा फोकस होता है। 

इसलिए आपको हर रोज 2 से 3 घंटे पूरा न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत डालनी होगी, वह बहुत सी मैगजीन आते हैं उनसे भी तैयारी करते रहना होगा।

ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ आप इसकी अच्छी तैयारी कर सकते है, किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट का भी सहारा ले सकते हैं।

आईपीएस ऑफिसर की सेलेरी क्या होती है 

अब बात करते हैं इतनी मेहनत के बाद सैलरी कितनी मिलेगी, एक आईपीएस की सैलरी उसकी पोस्ट पर निर्भर करती है शुरुआती बेसिक सैलरी तो ₹50k तो साथ में बहुत से व सुविधाएं जैसे गाड़ी, बंगला, नौकर चाकर आदि भी साथ में मिलते हैं।

जैसे जैसे आप ही प्रमोशन होती है आपकी सैलरी बढ़ती जातीहै इसके अलावा आप को देश सेवा करने का मौका मिलता है, वह अलग से तो दोस्तों इस प्रकार आईपीएस बनने के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन करें, इसके बाद यूपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई करें। 

अप पुलिस एग्जाम क्लियर करें इसके बाद मैन एग्जाम क्लियर करें इसके बाद * राउंड क्लियर करें,  वह मेरिट लिस्टमें अपना नाम शामिल करवाएं और इसके बाद आईपीएस ऑफिसर कीट्रेनिंग पूरी कर के अपने आईपीएस ऑफिसर बनने के सपने को पूरा करें तो दोस्तों यह थी आईपीएस ऑफिसर बनने से जुड़ी पूरी जानकारी। 

मेरी अंतिम राय इस Post पे

दोस्तों हमारे हिसाब से IPS बनना एक अच्छा फैसला हो सकता हे उन मिडल क्लास लोगोके किये जो अपनी परिवार को एक अच्छा भविस्य देना चाहते है, और इससे संबंधित अगर आपका कोई भी प्रश्न है तो अपना प्रश्न और राज्य का नाम लिखकर हमें नीचे कमेंट कीजिए, जिससे कि हम आपके लिए उस टॉपिक पर Post बना सके

तो दोस्तों अगर हमारे साथ आप इसी तरह से एजुकेशनल या फिर जॉब से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को लेना चाहते हैं तो इस के लिए जरूरी है कि आप हमारे इस Naukrikhabri.com की वेबसाइट से जुड़े रहैं। अगर Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें तो दोस्तों इस Post में बस इत ना ही और मिलते हैं अगले Post में जय हिंद वंदे मातरम।

Share on:

Hi, I am Royaldo Sanju a part-time Blogger, Developer, Affiliate Marketer and founder of Naukrikhabri.com. Here, I post about Jobs to help people make money online.

Leave a Comment