इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A Income Tax Officer Hindi

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A Income Tax Officer Hindi: दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर एक पोस्ट का नाम है, जो कि सेंट्रल गवर्नमेंट के एक डिपार्टमेंट सीबीडीटी मतलब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड केरूप में टैक्स संबंधित मामलों का कार्य करता है। 

आपको बतादूं कि इनकम टैक्स भारत सरकार का एक प्रमुख रिवेन्यू सोर्स आफ इनकम टैक्स ऑफिसर को शार्ट में आरटीओ भी कहा जाता ह,  इंडिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो टेक्स्ट के डिफॉल्टर्स है। 

आईटीओ की जिम्मेदारी है कि वह उन डिफॉल्टर्स को पकड़े और उन्हें डिपार्टमेंट की ओर से नोटिस भेजे ताकि उन्हें उनकी रियल इनकम के अनुसार टैक्स का पेमेंट करने के लिए फोर्स किया जा सके, इस रिलेटेड बहुत सारी इनफार्मेशन दूंगा। 

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A Income Tax Officer Hindi

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A Income Tax Officer Hindi
इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A Income Tax Officer Hindi

पहले जान लीजिए कि Article में आगे क्या क्या  बताने वाला हूं।

  • इनकम टैक्स ऑफिसर क्या होता है।
  • क्वालिफिकेशन क्या चाहिए। 
  • उम्र सीमा क्या है।
  • फॉर्म भरने के लिए फीस कितनी लगती है।
  • फॉर्म भरने के लिए कितना परसेंट चाहिए।
  • एग्जाम में कितने स्टेज होते हैं।
  • इस का सिलेबस क्या ह।
  • फिजिकल टेस्ट में क्या होगा।
  • इसमें सैलरी कितनी मिलती है।
  • इसके लिए तैयारी कैसे की जाए।

इनकम टैक्स क्या होता है ?

पहला पॉइंट है इनकम टैक्स क्या होता है ? दोस्तों आप जो भी कमाते हैं या Earn करते हैं उस इनकम पर आपको टैक्स रेट के हिसाब से टैक्स देना होता है जो ऑफिसर आपकी इनकम से टैक्स वसूलते हैं उन्हें इनकमटैक्स ऑफिसर कहते हैं। 

इंडिया में डायरेक्ट और दूसरा इन डायरेक्ट डायरेक्ट वह होता है जिसे आप अपनी इनकम पर सरकार को सीधे भुगतान करते हैं जबकि इन डायरेक्ट टैक्स एक ऐसा टैक्स है जो कोई और आप की ओर से कलेक्ट करता है और गवर्नमेंट को पेमेंट करता है। 

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए ?

अब जानते हैं क्वालिफिकेशन क्या चाहिए ? दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको एसएससी सीजीएल का फॉर्म भरना होगा जो कि ग्रेजुएशन भेजते है। 

मतलब अगर आपको ऑडियो बनना है तो आपको किसी भी टीम से ग्रेजुएशन पासहो ना चाहिए, मतलब अगर आपका ग्रेजुएशन आर्ट्स कॉमर्स साइंस या कोई और बैचलर डिग्री है, आप सीजीएल का फॉर्म भरने के लिए एलिजिबल है। 

यहां तक तो कोई कंफ्यूजन नहीं है। अगर कहीं कोई कंफ्यूजन हो रही है तो आप कमेंट में सवाल जरूर पूछें, मैं आपके सारे सवालों का जवाब दूंगा, तुझे नेक्स्ट पर चलते हैं। 

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए  उम्र सीमा क्या है ?

उम्र सीमा क्या है और छूट कितनी मिलती है,दोस्तों और समाज की बात करो तो इनकम टैक्स ऑफिसर पद के लिए कैंडिडेट की एज लिमिट 21 वर्ष और मैक्सिमम 27 वर्ष होनी चाहिए तभी आप इस में आवेदन कर इस में नियमानुसार एससीएसटी और ओबीसी को ओवन में छूट देने का प्रावधान भी होता है। 

अगर कैटेगरी वाइज छूट की बात करो तो sc-st को 5 वर्ड ओवैसी को 3 वर्ष पीडब्ल्यूडी को 10 वर्षकी छूट मिलती है। 

इनकम टैक्स ऑफिसर के फॉर्म भरने के लिए फीस कितनी लगती है ?

आप जानते हैं फॉर्म भरने के लिए फीस कितनी लगती है दोस्तों एग्जाम का फॉर्म भरने के लिए₹100, ले किन कुछ स्टूडेंट्स को इस फ्री में छूट भी मिलती है। 

जैसे महिला कैंडिडेट एससी एसटी से ब्लॉक करने वाले कैंडिडेट पीडब्ल्यूडी और एक्स सर्विसमैन को भी नहीं लगती है, दोस्तों जिन्हें फी का पेमेंट करना है वह भीम यूपीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से या वीबीआई मास्टरकार्ड मेट्रो रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके या एसबीआई शाखा में गैस में एसबीआई चालान का उपयोग करके किया जा सकता है। 

इनकम टैक्स ऑफिसर का फॉर्म भरने के लिए कितना परसेंट चाहिए ?

अब जानते हैं फॉर्म भरने के लिए कितना परसेंट चाहिए, दोस्तों फॉर्म भरने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन है, मतलब कोई भी बैचलर डिग्री होनी चाहिए और जहां तक परसेंटेज रिक्वायर्ड की बात है तो सिर्फ पास मत होना चाहिए आप फॉर्म भरने के लिए एलिजिबल है, ध्यान रखें यहां कोई परसेंटेज रिक्वायर्ड नहीं है। 

इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम में कितने स्टेज होते हैं ?

अब जानते हैं एग्जाम के कितने स्टेज होते, दोस्तों एग्जाम के चारे स्टेज होते हैं, Tn12th 384002 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट है, वहीं 10-15 और पेपर मॉडल जिसे डिस्क्रिप्टिव पेपर कहते हैं और tl4 कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट और डाटा इंट्री स्किल टेस्ट है, इतने सारे एग्जाम क्लियर करने के बाद ही आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाएंगे। 

इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम का सिलेबस क्या हैं ?

इसके बाद आता है इसका सिलेबस क्या है, दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि तनी और वन और टूकंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है, वही इन दोनों एग्जाम इस लिए बस में अंतर है ऐसे tier1 की बात करो तो इसमें 4 सब्जेक्ट से क्वेश्चन होते हैं। 

इस में जो क्वेश्चन पूछा जाता है उसमें जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस क्वांटिटी एप्टिट्यूड मतलब मैं इंग्लिश कंप्रीहेंशन दोस्तों इन सभी चारों सब्जेक्ट से 25 25 क्वेश्चन होते हैं, 50 50 मार्क्स के टोटल खुश होते हैं, 200 माहके इन सभी क्वेश्चन को कॉल करने के लिए आपको समय मिलता है।

60 मिनट मतलब पूरे 1 घंटे इतने टाइम में आंखों क्वेश्चन सॉल्व करने हैं तो इस में निगेटिव का भी प्रावधान है, मतलब नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है, हल्दी आंसर देने पर जीरो पॉइंट 50 मार्क काटे जाएंगे।

इसके बाद आता हैतो इसमें भी दो सब्जेक्ट से सवाल रहते हैं, दोनों सब्जेक्ट कुछ इस प्रकार हैं, क्वांटिटी एबिलिटी इंग्लिश लैंग्वेज एंड कंप्रीहेंशन 2020 से 100 क्वेश्चन होते हैं, वही इंग्लिश लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन सेदुगना क्वेश्चन होता है, मतलब 200 क्वेश्चन होते हैं। 200 मासके यहां ध्यान रखिए। सभी सब्जेक्ट से अलग-अलग दो 2 घंटेका टाइम मिलता है, मतलब मैथिली 2 घंटे और इंग्लिश केलिए 2 घंटे मिलते हैं। ऐसे अलग-अलग टाइम मिलता है। 

READ: डीजीपी कैसे बनें | How to Become A DGP Officer Hindi

दोस्तों में भी निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, मैथ और इंग्लिश मेंअलग-अलग है जिसमें 0.50 मांस काट लिए जाते हैं, वही इंग्लिशसे 0.25 मास काट ले जाते हैं। अब जानते हैं 3:00 एग्जाम के बारे में दोस्तों वो 3:00 एग्जाम डिस्क्रिप्टिव पेपर का है, इसमें हिंदी या इंग्लिश में लिखना रहता है, आप जिस भाषा में लिख सकते हैं उसमें एस्से राइटिंग एस्से राइटिंग लेटर एप्लीकेशन लिखने को दिया जाता है इसमें मिनिमम 33% मार्क्स लाना जरूरी है, नहीं तो आप भी इस क्वालीफाई हो जाएंगे। 

एग्जामक्वा लीफाई करना बेहद जरूरी है आप जानते हैं एग्जाम के बारे में दोस्तों इसमें कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी मतलब सीपीटी एंड डाटा एंट्री स्पीडटेस्ट मतलब डीएसटी लिया जाता है, मतलब आपको हिंदी या इंग्लिशमें टाइपिंग आनी चाहिए क्योंकि उसका भी टेस्ट लिया जाता है, यहां ध्यान दीजिए कि tl4 एग्जाम सिर्फ क्वालीफाई करने के लिए है क्यों कि इससे आपके मेरिट में कोई फर्क नहीं पड़ता। 

दोस्तों  सिलेबस तो आपने समझ लिया। अगर कहीं कोई कंफ्यूजन हो रही है तो कमेंट बॉक्स में सवाल जरूर पूछें। 

इनकम टैक्स ऑफिसर के फिजिकल टेस्ट में क्या होगा ?

फिजिकल टेस्ट में क्या होगा? फिजिकल टेस्ट की बात करो तो पुरुष कैंडिडेट के लिए हाइट 157.5 सेंटीमीटर 60 सेंटीमीटर, इसके बाद उम्मीदवार को पैदल चलकर 15 मिनट में 16 मीटर की दूरी एवं साइकिलिंग करते हुए 30 मिनट में 8 किलोमीटर की दूरी तय करना होगा। 

वहीं महिला के लिए हाइट 152 सेंटीमीटर वजन 48 किलोग्राम इसके बाद महिला कैंडिडेट को पैदल चलकर 20 मिनट में 1 किलोमीटर की दूरी और सेकंड चैप्टर 20 मिनट में 13 किलोमीटर की दूरी तय करना होगा। यहां तक तो क्लियर है।

इनकम टैक्स ऑफिसर को सैलरी कितनी मिलती है ?

दोस्तों सारी चीजें तो बता दी लेकिन अब आपको जाना चाहिए कि इसमें सैलरी कितनी मिलती है।

दोस्तों शुरुआत में इस का ग्रेड जो कि 9000 से लेकर 70000 के बीच हो सकता है, डिलीट भी मिलता है और इसके साथ ही बहुत सारी फैसिलिटी भी प्रवाहित की जाती है।

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए तैयारी कैसे की जाए ?

इसके पास जानते हैं इसके लिए तैयारी कैसे की जाए, इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको पढ़ाई तो करनी पड़ेगी, यह तो आपको पता है लेकिन सिस्टमैटिक ढंग से पढ़ाई करने के लिए आपको डेली रूटीन बनाना होगा। 

मतलब स्टडी का टाइम टेबल बनाना होगा और आपको उसके अनुसार ही तैयारी करनी होगी, देखें सबसे पहले एसएससी सीजीएल का सिलेबस को समझिए और उसके अनुसार पढ़िए, इसके लिए आप किसी बढ़िया कोचिंग कभी हेल्प ले सकते हैं। 

मेरी अंतिम राय इस Post पे

तो दोस्तों यह था इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का कंपलीट प्रोसेस और आज कल यूट्यूबपर भी बेहत रीन तलाश शुरू हो चुकी है करना यह होगा कि आपको बेस्ट चैनल को खोजना होगा जो आपकी एसएससी सीजीएल की तैयारी करवा दे। तो दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के पूरे प्रोसेस को आपने समझ लिया।  

तो दोस्तों अगर हमारे साथ आप इसी तरह से एजुकेशनल या फिर जॉब से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को लेना चाहते हैं तो इस के लिए जरूरी है कि आप हमारे इस Naukrikhabri.com की वेबसाइट से जुड़े रहैं। अगर Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें तो दोस्तों इस Post में बस इत ना ही और मिलते हैं अगले Post में जय हिंद वंदे मातरम।

Share on:

Hi, I am Royaldo Sanju a part-time Blogger, Developer, Affiliate Marketer and founder of Naukrikhabri.com. Here, I post about Jobs to help people make money online.

Leave a Comment