आईएएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IAS Officer Hindi

 आज हम इस Post में जानें गे How to Become A IAS Officer Hindi आईएएस ऑफिसर कैसे बनें, सबसे पहले हम देखेंगे, आईएएस होता कौन है, इसके बाद आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपके पास क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए।

 क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए, आपकी एज लिमिट क्या है, कैटेगरी वाइज यह टाइम कितने हैं? कैटेगरी वाइज आपको कितने अटेम्प्ट मिलते हैं, आप कितने बार का एग्जाम दे सकते हैं, कौन सा एग्जाम आपको देना होगा, अगरआप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं, इसके लिए सिलेक्शन प्रोसीजर क्याहै और आफ्टर 12th आपको क्या करना चाहिए।

अगर आप आईएएसऑफिसर बनना चाहते हैं, यह सारे पॉइंट्स है जिस पर मैं आपको स्वीट होम एक्सप्लेन करूंगी तो Post को अंत तक जरूर देखिए गा। 

आईएएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IAS Officer Hindi

आईएएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IAS Officer Hindi
आईएएस ऑफिसर कैसे बनें | How to Become A IAS Officer Hindi

आईएस ऑफिसर होता कौन है?

 सबसे पहले हम जानें गे आईएस होता कौन है? आईएस का फुल फॉर्म होता है, इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस हिंदी में हम कहें गे भारतीय प्रशासनिक सेवा अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए हर साल यूपीएससी के द्वारा सिविल सर्विस एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है और यह जो एग्जाम है वह आईएएस, आईपीएस, आईएफएस आईआरएस लेवल की जो भर्ती है, उसके लिए ही एग्जाम कंडक्ट कराया जाताहै। 

यूपीएससी के द्वारा आईएएस इंडिया की टॉप गवर्नमेंट जॉब है,हर कोई एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहता है, हर स्टूडेंट का सपना है आईएएस ऑफिसर बनना ऑफिसर क्या है, किस पोस्ट पर रहते हैं तो यह डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट रहते हैं या कलेक्टर कमिश्नर ज्वाइंट सेक्रेट्री जो मंत्रियों के अंडर सेक्रेट्री डिप्टी सेक्रेटरी यह जो पोस्ट है, वह आईएएस ऑफिसर को ही दी जाती हैं। 

इसके अलावा भी कुछ पोस्ट हैं मैंने यहां पर आपको एग्जांपल के लिए कुछ भी पोस्ट यहां पर बताई है, सही है आईएएस ऑफिसर रहते हैं ।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए

अब हम जानते हैं, आईएएस ऑफिसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए,  अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

आईएएस एंड आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपका इंडियन सिटीजन होना जरूरीहै।

आपकी क्वालिफिकेशन अगर देखें तो क्वालिफिकेशन में आपका ग्रेजुएशनज रूरी है।

यह जो पोस्ट रहती है यह जो भर्तियां की जातियां आईएएस आईपीएस आईएफएस आईआरएस इस लिए बल्कि जो भर्तियां है, इसमें आपका ग्रेजुएशनजरूरी है क्योंकि यह जो एग्जाम है जो भर्ती है, वह यूपीएससी के द्वारा किए जाते हैं और यूपीएससी के द्वारा जो एग्जाम सिविल सर्विस एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है, उसके लिए आपका मिनिमम क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन होना जरूरी है तो अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं, सबसे पहले आपका ग्रेजुएशन कर लेना चाहिए, ग्रेजुएशन आपका जरूरी है तभी आपयह एग्जाम दे सकेंगे। 

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उमर क्या होनी चाहिए 

ऐसे में अगर देखे तो कहते क्रीज भाई यहां पर जनरल केटेगरी से अगर आप ब्लॉक करते हैं तो आपका मिनिमम एंड मैक्सिमम 32 साल की से 32 साल तक ऑफिस के एग्जाम दे सकते हैं। 

वह भी से कह दे ग्रीस के लिएयहां पर 21 से 35 साल है। एंड एससी एसटी कैटेगरी से आगरा ब्लॉक करते हैं तो आप 21 से 37 साल तक एग्जाम दे सकते हैं, यहां पर कैटेगरी वाइज ऐज लिमिट है। 

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम कोनसा होता है 

अब हम जानेंगे आपको कौन सा एग्जाम देना होता है तो UPSC के द्वारा यूनियन पब्लिक सर्विसक मीशन के द्वारा सिविल सर्विस एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है, अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको ही एग्जाम देना होगा।

सिविल सर्विस एग्जाम जो रहता है UPSC के द्वारा कनेक्ट कराया जाता है, उसका जो सिलेक्शन प्रोसीजर है 3 स्टेप में रहता है। 

प्री एग्जाममेन एग्जाम इन इंटरव्यू यह हम सभी जानते हैं जो आईपीएस,आईएएस, आईपीएस, आईएएस बनने के लिए आपको यह थ्री स्टेप से गुजरना होता है। 

इसके बाद ट्रेनिंग दी जाती है यहां पर अगर हम प्रीएग्जाम में देखें तो प्री एग्जाम में 2 पेपर होते हैं, जिसमें आपका एक जनरल स्टडी कराए गा, एक रहेगा आपका सीसैट सीधा डॉक्टर क्वालीफाइंग रहता है जिसमें एक ही क्वेश्चन आते हैं।

इसके मां-बाप के ऐडनहीं होते हैं मेंस के लिए  जनरल स्टडीज का है, उसमें हंड्रेड क्वेश्चन रहेंगे और इसके आपके मार्क्स अकाउंट किए जाएंगे, इसी के बेसपर आप आगे मेंस एग्जाम दे सकेंगे। 

अब हम देखते हैं मेंस एग्जाम में टोटल 9 पेपर होते टोटल 90 पर मैसेज दो जो पेपर रहते हैं वह लैंग्वेज के पेपर रहते हैं, लैंग्वेज एस केरह ते हैं जिसमें आप एक इंग्लिश का रहता है और एक आपकी जो लेकर लोकल लैंग्वेज है, उसका रहता है।

यह तो दो पेपर है यह भी क्वालीफाइंग रहती है मार्क्स उसके ऐड नहीं होते लेकिन बाकी के जो पेपर रहते हैं, उनके मार्क्स ऐड होते हैं जैसे कि उसमें एक ऐसे रहता है। 

चार पेपर आपके जनरल स्टडीज केरह ते हो तो आपके ऑप्शनल रहते हैं तो इस तरह से आपके टोटल ना रहते हैं, उसके बाद आप भी होता है, मेरिट जो आपकी तैयार की जाती है, वह मेंस एंड इंटरव्यू के जो मार्क्स लेंगे उस के बेस पर आप की मेरिट तैयार की जाती है।

फाइनल मेरिट यहां पर मैं आपको यह शॉर्ट में ही बता ई हो अगर आप इसके बारे में सिलेबस के बारे में जानना चाहते हैं, किस तरह के क्वेश्चन आते हैं, किसके उसे टाइप के क्वेश्चन किए जाते हैं,ऑप्शनल सब्जेक्ट के रहते हैं, यह सारी जानकारी मैंने इसके पहले Post किए हुए हैं। 

आईपीएस ऑफिसर, आई एफ एस ऑफिसर, आईएएस ऑफिसर एग्जाम पैटर्न सेम रहता है आप उन Post को चेक कर लीजिए गा, अगर आप जनरल कैटेगरी इस को ब्लॉक करते हैं तो आप सिक्स बॉल सिक्स टाइम्स ऑफिस का एग्जाम दे सकते हैं। 

एग्जाम मींस आपको फॉर्म भरने पर आपका अकाउंट नहीं किया जाएगा, अगर आप इसका एग्जाम दे लेते हैं  प्रियतम तभी आपका यह जो टाइमिंग है वह आपकी अकाउंट की जाएगी। 

अटेंड ओबीसी ओबीसी यहां पर 9:00 टाइम से एंड एससी एसटी के लिए अनलिमिटेड जनरल कैटेगरी ओबी सी के लिए सिक्सर ओवर ऐज होने तक आप इसमें 6 या 9 बार दे सकते हैं। 

यह भी पढ़े : आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें

वहीं पर एससी एसटी कैंडिडेट जो है उनको ओवर ऐज होने तक जब तक आप की ऐज लिमिट नहीं होती है तब तक आप यहां पर कितने भी बार आप इसका एग्जामदे सकते हैं। 

अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको क्या करना चाहिए तो मैं अपने? तो आप आफ्टर ट्वेल्थ के बाद आप ग्रेजुएशन क्योंकि ग्रेजुएशन जरूरी है। 

यूपीएससी एग्जाम देने के लिए आपको ग्रेजुएशन जरूरी है मिनिमम तो मैं यहां पर आप से कहूंगी, आपका जिस भी सब्जेक्टमें इंटरेस्ट है, क्वेश्चन के जाते हैं मुझे की गवर्नमेंट जॉब के लिए मैं किस टाइप के कोर्स करूं? क्या प्रोफेशनल कोर्स ज्यादा बैटर रहेगा, गवर्नमेंट जॉब के लिए या हम सिंपल ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लेते हैं। 

उसके बाद गवर्नमेंट जॉब हम को ही मिल जाएगी तो मैं यहां पर कहना चाहूंगी यह दोनों ही कंडीशन अलग है। अगर आप प्रोफेशनल कोर्स करते हैं तो वह आप एक लाइन अलग हो जाती है। 

आप उसी फिल्में आगे जाना चाहेंगे, लेकिन अगर आप कंपटीशन एग्जाम फाइट करना चाहते हैं, कंपटीशन एग्जाम जैसे कि बैंक में अगर आप जाना चाहते हैं, रेलवे में जाना चाहते हैं या यह जो यूपीएससी के द्वारा जिसके बारे में मैं आपको बता रही हूं आईएएस ऑफिसर या आईपीएस ऑफिसर आई आर ए सी आई एफ एस बनना चाहते हैं। 

इसके लिए आपका सिर्फ और सिर्फ ग्रेजुएशन होना जरूरी होता है, आप किसी भी स्ट्रीम से किसी भी सब्जेक्ट से आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है, कितनी भी परसेंट हो,बस आपका ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए तो आप यह एग्जाम दे सकते हैं तो अगर आप कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, आपका एम है कौन टीचर एग्जाम देना आप कौन ट्यूशन एग्जाम फाइट करना चाहते हैं तो आप अपना सिंपल ग्रेजुएशन करली जिए। 

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए पढाई कैसे करे 

बीए बीएससी बीकॉम जिसमें भी आपका इंटरेस्ट है वो कोर्टचूस कर लीजिए, क्योंकि हो गया क्या जिसमें भी आपका इंटरेस्ट है जैसा कि मैंने बताया इसका जो सिलेक्शन प्रोसीजर है, पैटर्न है, उसमें दो पेपर रहते हैं ऑप्शनल सोच में आपके ऑप्शनल पेपर रहेंगे जिसमें भी आपका इंटरेस्ट आप उसको चूस कर सकते हैं तो आप 10th से ही आप उस सब्जेक्ट  में जिस में भी आपका इंटरेस्ट है आप 23:12 तक आने के बाद आप अपना ग्रेजुएशन उस सब्जेक्ट से कंप्लीट कर लीजिए सिंपल आपको ही रहेगा। 

इसके साथ ही आप अपने कंपटीशन की भी तैयारी कर सकते अगर कोचिंग देना चाहते हैं, आप इस की कोचिंग भी ले सकते हैं, कोचिंग आप अगर जैसे ज्यादा खर्चा नहीं करना चाहते हैं तो मेरा ही सजेशन रहेगा आप 1 साल की कोचिंग ले लीजिए, कोचिंग लेने के साथ आपके नोट्सकंपलीट हो जाते हैं। 

उसके साथ ही इसका जो मेन टॉपिक रहता है मेन सब्जेक्ट जो रहता है, फोकस जिस पर किया जाता है वह करंट अफेयर्स इसमें क्वेश्चन किए जाते हैं तो करंट अफेयर्स के लिए आप न्यूज़ चैनल देखिए, न्यूज़पेपरप ढ़िए नोट्स आपके पास रहेंगे उसको स्टडी करते रहिए कुछ मैगजीन है, न्यूज़ पेपर से उसके साथ आप अपना करंट अफेयर्स को स्ट्रांग कीजिए। 

आप इसके लिए कोचिंग ले सकते हैं और कोचिंग आप अपने ग्रेजुएशन के साथ कर सकते हैं, अगर आपकोई प्रोफेशनल कोर्स यूज करते हैं तो उसमें आपका सिंपल जो ग्रेजुएशन कोर्स रहते हैं, उसके कंपै रिजन में आपको ज्यादा हार्डवर्क रहता है। 

ज्यादा टाइमिंग देनी पड़ती है स्टूडेंट उनको लगता है कि साइंस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट होते हुए भी अगर वह सोचते हैं कि आरस ले या कॉमर्स कर लें, जिसमें प्रैक्टिकल वर्क नहीं रहता है तो हम को इसी पड़ेगा लेकिन यह फिर भी मैं आपसे कहूं कि आपका जिस में भी इंटरेस्ट है, साइंस में है तो आप साइंस लीजिए क्योंकि इसमें ऑप्शनल क्वेश्चन पेपर रहते हैं, जिसमें आपको चूज करना होता है तो जिसमें आपका इंटरेस्ट रहेगा। 

आपको उसमें अच्छी नॉलेज रहती है आपको इसी पड़ताहै वह सब्जेक्ट चैप्टर ट्वेल्थ आप अपना सिंपल ग्रेजुएशन कीजिए, जिस मेंआपका खर्चा कम रहता है।

आपको टाइमिंग भी मिलता है और आप अपनी कंडीशन की भी तैयारी ग्रेजुएशन के साथ में क रसकते हैं।,टॉप ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है तभी आप इसका एग्जाम दे सकते हैं। 

मेरी अंतिम राय इस Post पे

दोस्तों यह भी जानकारी आईएएस ऑफिसर बनने के बारे में आप किस तरह से आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं। आफ्टर 10th आपको क्या करना होगा। कौन से सब्जेक्ट यूज करने या पूरी प्रोसेस क्या रहेगी सारी जानकारी मैंने आपको इस देदी है  मेरी आशा करती हूं।

तो दोस्तों अगर हमारे साथ आप इसी तरह से एजुकेशनल या फिर जॉब से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को लेना चाहते हैं तो इस के लिए जरूरी है कि आप हमारे इस Naukrikhabri.com की वेबसाइट से जुड़े रहैं। अगर Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें तो दोस्तों इस Post में बस इत ना ही और मिलते हैं अगले Post में जय हिंद वंदे मातरम।

Share on:

Hi, I am Royaldo Sanju a part-time Blogger, Developer, Affiliate Marketer and founder of Naukrikhabri.com. Here, I post about Jobs to help people make money online.

Leave a Comment