सीए कैसे बनें | How to Become A Chartered Accountant Hindi

सीए कैसे बनें, How to Become A Chartered Accountant Hindi: इंजीनियर बनो नहीं तो कम से कम टीचर तो बन ही सकते हो, इन सबके अलावा एक वर्ड जो और सुनाई देता है आज कल वह है सीए बनना यह है कि आज के लिए क्या करना होता है, और भी बहुत सारे सवाल है। 

दोस्तों मैं हूं संजय कुमार और आप सभी स्वागत है Naukrikhabri.com की वेबसाइट पे, CA यानी कि चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं,आप लेकिन आपको नहीं पता है, इसके लिए क्या-क्या प्रोसेस है, किस तरीके की पढ़ाई करनी चाहिए और कौन-कौनसे एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होता है, तो यह सारी जान कारियां आपको मिलेगी। 

तो बात ऐसी है कि इंडिया में सीए बनना इतना आसान नहीं ह, जितना लगता है लेकिन अगर आप मन लगाकर केपढ़ाई करेंगे तो आपको एक बेहतर चार्टेड अकाउंटेंट बनने से कोई नहीं रोक सकता क्यों कि जिंदगी में कुछ भी मुश्किल नहीं है।

ले किन अगरआप अपना मन बना ले तो तो आइए सबसे पहले जान लेतेहैं कि आखिर सीए क्या है। इसमें हमें क्या-क्या काम करना होताहै और?हम जानेंगे कि चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बन सकते हैं आइए जानते हैं।

सीए कैसे बनें | How to Become A Chartered Accountant Hindi

सीए कैसे बनें | How to Become A Chartered Accountant Hindi
सीए कैसे बनें | How to Become A Chartered Accountant Hindi

सीए क्या होता है, और CA का क्या काम होता है 

 सीए का फुल फॉर्म है चार्टर्ड अकाउंटेंट जिस में आपको हिसाब किताब के बारे में सिखा या जाता है, और फाइनली करना एडवाइज देना अकाउंटेंट टेक्स्ट के बारे में पढ़ाया जाता है, जिससे कि आप बैंक इंटेक्स या फिर अकाउंटेंट की जॉब आसा नी से कर के एक अच्छी खासी नौकरी कर सकते हैं।

CA कि पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको आसा नी से बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब मिल जाती है, और एक प्रोफेशनल चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको कई सारे एग्जाम पास करने होते हैं, तभी आप एक CA बन सकते हैं तो आइए अब जान लेते हैं कि कैसे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट आप बन सकते हैं। 

उससे पहले कुछ सवालों के जवाब जान लेते हैं जो आपके मन में है, पहला सवाल ट्वेल्थ आर्ट्स के स्टूडेंट सीए कर सकते हैं, यह बहुत ही कॉमन सवाल है जो हर आर्ट्स की पढ़ाई करने वाले के मन में होता है, जी हां आप आर्ट्स के साथ भी चार्टर्ड अकाउंटेंट केएंट्रेंस एग्जाम को दे सकते हैं और CA भी बन सकते हैं।

दूसरा है क्या कोई भी स्क्रीन के विद्यार्थी सीए काएग्जाम दे सकते हैं, जी हां, चार्टर्ड अकाउंटेंट एग्जाम आप कोईभी स्क्रीन से दे सकते हैं, चाहे आप स्टूडेंट हैं याफिर कॉमर्स स्टूडेंट है, लेकिन अगर आपको CA बनना है तो आप 10th पास करने के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट ले क्यों कि आपको सीए में काफी ज्यादा फायदा होगा क्योंकि अगर आपके पास 800 साइंस की सब कुछ क्लियर करने के लिए कोचिंग देनी हो गी क्योंकि इसमें आपको ज्यादातर कॉमर्स सब्जेक्ट की पढ़ाई से एंट्रेंसएग्जाम कराया जाता है। 

सीए बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए 

अब अगर बात होती है बनने केलिए योग्यता क्या चाहिए तो सीए सीपीटी एग्जाम के लिए आप10th पास करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन एग्जाम आपको 12वीं पास करने के बाद देना होगा। 

दूसरा यह भी है कि आर्ट्स कॉमर्स साइंस किसी भी स्क्रीन के भेद और तीसरा यह कि सीए एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको किसी भी तरह की पोस्ट की जरूरत नहीं है, आप 10th  पास होने चाहिए। 

 सीपीटी एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा और अब आगे जानती है, कि सीए कैसे बना जाए।

 इसकी फुल इनफार्मेशन तो पहले तो सीपीटी एग्जाम के लिए रजिस्टर कीजिए, अगर आप भी स्कूल की पढ़ाई कर रहे हैं, और आप आगे जाकर के चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं,तो सबसे पहले आपको 10th क्लास पास करनी होगी, जैसी आप दसवीं पास कर ले इसके बाद आप उस सीपीटी एग्जाम के लिए रजिस्टर करना होगा।

12th के बाद सीए कैसे बने

तभी आप 12th के बाद सीए का पहला एंट्रेंस टेस्ट दे सकते हैं, जिस का फुल फॉर्म कमल प्रोफिशिएंसी टेस्ट है, और इस एग्जाममें रजिस्टर करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट आईसीएआई इंस्टीट्यूट ऑफचार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया पर दूसरा है, सीपीटी क्लियर करें जैसीआप ट्वेल्थ पास हो जाएंगे।

 उसके बाद आप सीपीटी यानी कि कॉमेंट प्रोफिशिएंसी टेस्ट होते तो इस एंट्रेंस एग्जाम आप एकाउंटिंग, मर्चेंडाइजलॉन्च इकोनॉमिक्स इत्यादि के ऊपर सवाल पूछे जाते हैं, तो ध्यान रहे कि आपको हर सब्जेक्ट में कम से कम 30% स्कोर करना है।

एंट्रेंस एग्जाम में और सभी को मिलाकर के कुल आपका 50% स्कूल होना चाहिए, सीपीटी को क्लियर करने के लिए एक और बात का ध्यान दें, आने वाले समय में यह सिलेबस बदल भी सकते हैं, इस लिए ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.icai.org को विजिट करें। 

अब आगे बात करते हैं  सीपीटी एक्जाम सिलेबस के बारे में पोस्ट पेपर होगा, फंडामेंटल्स आफ अकाउंटिंग से कंड पेपर होगा, क्वांटिटी एप्टिट्यूड पेपर का एक पाठ होगा, मर्केंटाइल और थर्ड पेपर का भी पाठ होगा, जनरल इकोनॉमिक्स पेपर होगा, जनरल इंग्लिश और 4 पेपर का जो बी पार्ट है।

वह बिजनेस कम्युनिकेशन एनएचसी व्हाट्सएप की बात करें तो आपको आईपीसीसी के लिए रजिस्टर करना होगा, आईपीसीसी का फुल फॉर्म इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कंप्यूटर कोर्स होता है जो कि आप सीपीटी एग्जाम क्लियर करने के बाद कर सकते हैं।

READ: सरकारी वकील कैसे बनें

यह सीए यानी कि चार्टर्ड अकाउंटेंट बजे का दूसरा चरण है, आईपीसीसी रजिस्टर करने के बाद इसमें दो अलग-अलग रूप एग्जाम होते हैं।

बिजनेस लोन थी और कमीनी केशन पेपर होता है, कॉस्ट अकाउंटिंगएंड फाइनेंशियल मैनेजमेंट और फूट पेपर में होता है,टैक्सेशन सेकंडग्रुप की बात करें तो इस में फर्स्ट पेपर होता है। 

एडवांस अकाउंट्स पेपर होता है, ऑडिटिंग एंड पेपर होता है, एमपी मिशन टेक्नोलॉजी एंड स्ट्रैटेजिक मैने जमेंट एग्जाम में पास होने के लिए आप के कम से कम हर सब्जेक्ट में 40% मार्क्स होने चाहिए और आपका टोटल परसेंटेज 50% होना चाहिए। 

आईपीसीसी के बाद आपको आईसीटीएंड प्वाइंट इन की ट्रेनिंग लेनी होगी जो कि करीब 100 घंटे की होती है, और इसके बाद जब आप आईपीसीसी का एग्जाम देंगे तो वहां पर आपको बताया जाता है। 

वह इसलिए फाइनल कोर्स क्लियर करें जैसी आफ आईपीसीसी क्लियर कर लेते हैं, इसके बाद आपको 3 साल की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए अप्लाई करना होगा, जिसे हम आर्टिकलशिप 20 साल पूरे होने के 6 महीने पहले ही सीए के फाइनल एग्जाम दे सकते हैं।

इसमें आपको बहुत ही एडवांस स्तर पर एग्जाम क्लियर करना होता है, इस एग्जाम को भी दो ग्रुप A वालों और ग्रुप B दो और यह एग्जाम काफी मुश्किल होता है, क्योंकि यह फाइनल एग्जाम है।

और इसके बाद आप सीए बन जाएंगे तो ग्रुप A वालों के पेपर की बात करेंतो फर्स्ट पेपर होता है, फाइनल रिपोर्ट सेकंड पेपर होता स्ट्रैटे जिकफाइनेंशियल मैनेजमेंट एडवांस ऑडिटिंग एंड प्रोफेशनल एथिक्स होता है। 

कॉरपोरेट एंडलॉस ग्रुप की बात करें तो पेपर जो होता है, वह एडवांस्ड मैनेजमेंट अकाउंटिंग, इनफॉरमेशन सिस्टम्स कंट्रोल एंड मॉडल पेपर होता है, एक टेक्स्ट नॉट ए पेपर होता है इनडायरेक्ट टैक्स प्लसटू जेड। 

फाइनल ईयर में यह सारे एग्जाम क्लियर कर लेते हैं, अब आपको आईसीएआई कंपनी में अपने आप को रजिस्टर करना होगा, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की तरह तभी आप एक CA कह लाएंगे।

उसके बाद आप किसी भी कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट की तरहआसा नी से जॉब कर सकते हैं, और अच्छी सैलरी आ सकते हैं और आईसीएआई हर साल जून और दिसंबर में एग्जाम कंडक्ट करता है।

सीए बनने के कुछ सवाल 

 तो चलिए यह तो सारी इनफार्मेशन थी, लेकिन इसके अलावा बहुत सारी सवाल आपके दिमाग में है, तो आइए उन सवालों पर एक नजर मारते हैं। 

  • पहला सवाल किसी के CA एग्जाम कब होते हैं, सीपीटी एग्जाम हर साल में दो बार 1 जून और 1 दिसंबर में लिया जाता है तब आप अप्लाई कर सकते है।
  • दूसरा सवाल CA आईपीसीसी और फाइनल एग्जाम कब होते हैं, इसका जवाबहै कि आईपीसीसी और फाइनल एग्जाम की साल में दो बार होते हैं। 
  • तीसरा सवाल के आर्ट्स के स्टूडेंट सीए कर सकते हैं, जी हां, बिल्कुल कर सकते हैं, कोई भी स्क्रीन का स्टूडेंट एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है, इस एग्जाम में बैठने के लिए कोई परसेंटेज जरूरी नहीं है, बस ट्वेल्थ पास होना चाहिए। 
  • अगला सवाल किए कितने साल का कोर्स है, टोटल 4.5 साल का कोर्स है। 

मेरी अंतिम राय इस Post पे

दोस्तों हमारे हिसाब से CA बनना एक अच्छा फैसला हो सकता हे उन मिडल क्लास लोगोके किये जो अपनी परिवार को एक अच्छा भविस्य देना चाहते है, और इससे संबंधित अगर आपका कोई भी प्रश्न है तो अपना प्रश्न और राज्य का नाम लिखकर हमें नीचे कमेंट कीजिए, जिससे कि हम आपके लिए उस टॉपिक पर Post बना सके

तो दोस्तों अगर हमारे साथ आप इसी तरह से एजुकेशनल या फिर जॉब से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को लेना चाहते हैं तो इस के लिए जरूरी है कि आप हमारे इस Naukrikhabri.com की वेबसाइट से जुड़े रहैं। अगर Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें तो दोस्तों इस Post में बस इत ना ही और मिलते हैं अगले Post में जय हिंद वंदे मातरम।

Share on:

Hi, I am Royaldo Sanju a part-time Blogger, Developer, Affiliate Marketer and founder of Naukrikhabri.com. Here, I post about Jobs to help people make money online.

1 thought on “सीए कैसे बनें | How to Become A Chartered Accountant Hindi”

Leave a Comment