बैंक में PO कैसे बनें | How to Become A Bank PO Hindi

बैंक में PO कैसे बनें | How to Become A Bank PO Hindi:  दोस्तों अगर आप bank में PO बनना चाहते हैं तो आपको bank का form apply करना होगा, bank PO का full form Probationary Officer होता है और PO इसे assistant manager भी कहते हैं और banking क्षेत्र में एक बहुत ही रोमांचक career विकल्प है। 

 वैसे banking india का सबसे तेजी से develop होने वाला sector है जो भारत के economy में भी योगदान देता है, इस Post में bank से related बहुत सी जानकारी देने वाला हूँ Post में आगे मैं क्या क्या बताऊंगा तो उसको सबसे पहले जान लेते हैं।

बैंक में PO कैसे बनें | How to Become A Bank PO Hindi

बैंक में PO कैसे बनें | How to Become A Bank PO Hindi
बैंक में PO कैसे बनें | How to Become A Bank PO Hindi
  • Bank PO हो क्या होता है
  • PO का full form होता है
  • Bank PO  बनने के लिए क्या करें
  • इसके लिए age limit क्या है
  • Form भरने के लिए कितना percent चाहिए
  • आप form कब भर सकते हैं
  • Exam के कितने stage होते हैं
  • इसका syllabus क्या है
  • इसमें salary कितनी मिलती है
  • इसके लिए तैयारी कैसे की जाए

Bank PO हो क्या होता है

सबसे पहले जानते हैं bank POहो क्या होता है, और इसका work क्या होता है, bank पर होगा form होता है officer एक POको quotation period के पूरा होने से पहले किसी भी तरह का work दिया जा सकता है।

जैसे clerk या assistant की responsibility भी संभालने को दी जा सकती है, जिसे bank के भी विभिन्न working पर के बारे में जानकारी हो सके, period के दौरान finance accounting marketing के साथ साथ investment के बाहरी ज्ञान की training भी दी जाती है इसके साथ ही xtra work जैसे ac posting account preparation आदि का कार्य दिया जाता है।

motivation period पूरा होने के बाद bank को किसी भी शाखा esteem bank manager के रूप में नियुक्त किया जाता है, जहां पर PO दैनिक ग्राहक लेन check pass करना, draft जारी करना, cash management अभी।

Bank PO का Full Form होता है

Bank PO का फुल फॉर्म बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer) है “PO” प्रोबेशनरी ऑफिसर का एक संक्षिप्त रूप है. तो, “बैंक पीओ” का अर्थ है बैंक में परिवीक्षाधीन अधिकारी।

Bank PO बनने के लिए क्या करें

अब question होगा Bank PO बनने के लिए क्या करें, दोस्तों bank PO के लिए सबसे पहले आपको ibps का online form apply करना होगा, ibps का full होता है institute of banking personal selection इस का exam एक साथ लेना होता है।

दोस्तों साल में चार exam करवाता है जिसमें bank color bank torrb और फिर assistant और rrb officer bank भी बनने के लिएआपके pass तो है एक के through और दूसरा इस sbi के through दोनों की vacancy अलग अलग निकल ती है, अगर बीस साल में एक बार bank का exam लेता है तो आपको इसके द्वारा form Apply करना होगा अब चलते हैं।

Bank PO के लिए क्या Qualification चाहिए

PO इसके लिए क्या qualification चाहिए ,दोस्तों bank PO भी करने के लिए आपको rejection pass करनाहो उसका बदल लिया है, आप जिस university या college से graduate होंगे उसका भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

Apply करने केलिए किसी भी subject से graduation complete होना चाहिए ध्यान रखिए science commerce या arts के किसी की subject graduate हैं तो आप bank का form भरने के लिए eligible है यहां पर आप बिल्कुल भी confuse नहीं होना।

bank PO बनने के लिए computer knowledge होना ज़रूरी है क्योंकि इसका सारा कार्यक्रम computer पर करना होता है इसलिए computer का full knowledge आपको होना चाहिए तभी आप इस smooth work कर सकेंगे।

Bank PO के लिए क्या Age Limit है

अब बात होगी Age Limit क्या है दोस्तों bank PO के लिए उम्र की बात करूं तो minimum एक requirement है, बीस साल और maximum है तीसरा साल मतलब 30 years इसके अल reserve कटे के लिए age में छूट रखी गई है, जिसमें वो OBC को तीन साल की छूट, ऐसे st को पांच साल के छूट, pwd को दस सालकी छूट, axis को पांच साल की छूट दी गई है।

Bank PO Form भरने के लिए कितना Percent चाहिए

दोस्तों अब जानते हैं form भरने के लिए कितना percent चाहिए इस का form apply करने के लिए आपका सिर्फ graduation pass होना चाहिए चाहे,आप 60 percent हो या 45 percent आप bank PO का form APPLY कर सकते हैं, यहाँ पर आप बिल्कुल भी confuse मत होना आप form का भर सकते हैं।

Bank PO का आप Form कब भर सकते हैं

दोस्तों हर साल bank vacancy निकलता है, अगर इस महीने में इसका online equipment निकलता है और इसी समय से अक्टूबर तक form Apply देना होता है लगभग चौबीस दिनों का time मिलता है, online form आप Apply करने के लिए अब question होगा exam के कितने stage होते हैं।

Bank PO का Exam के कितने stage होते हैं

दोस्तों PO exam के तीन stage होते हैं first prelims second means hot है, interview प्रीती जी हम pass करने केलिए एक secure marks लाने होते हैं, तभी आप music exam बैठ पाएंगे ध्यान रखिए दोनों exam online mode पर होते हैं इन दोनों exam के बाद आता है interview का bank blood में interview नहीं होता लेकिन pok या में भी होता है, और इसे qualify करना ज़रूरी होता है तभी आप pok के लिए select हो पाएंगे अबस बसे important point है।

Bank PO का syllabus क्या है

इसका syllabus क्या है, तो exam pass होनेके लिए पूरा level आपको पता होना चाहिए,  PO का exam तीन stage होता है prelims और mains और interview यह ज के बारे में मैं बताऊंगा अभी prelims और mains किसी viewers को देखते हैं, देखिए दोनों का syllabus अलग अलग है फिर फिर भी बहुत सारी समानता है।

पहले देख लेते हैं preliminary जाम का syllabus में तीन subject question पूछे जाते हैं, वहीं exam में सौ question होते हैं, इन सौ marks के वहीं total time मिलता है आपको 60 minutes first है english इसमें तीन question तीस months के होते हैं, और time मिलता है बीस minute, mathematics से question होते हैं इसमें पैसे भी question होते हैं पैंतीस march के और time मिलता है आपको बीस minute, जितने इसे पैंतीस question होते हैं पैंतीस मानोगे के और time मिलता है आपको बीस minute।

दोस्तों जब आप prelims से pass कर जाते हैं तो फिर कुछ ही दिनों में आपको में से जानते हुए होंगे अब मेरे exam का देख लेते हैं इस संख्यामें चार subjects question पूछे जाते हैं, इसमें एक सौ पचपन question होते हैं दो सौ marks के वहीं इसमें आपको total time मिलता है एक सौ अस्सी हज़ार मतलब पूरे 3 घंटे सभी subject का time अलग अलग दिया जाता है।

यहभी पढ़े: बैंक में क्‍लर्क कैसे बनें | How to Become A Bank Clerk Hindi

आइए देख लेते हैं कि सब subject से कितने question होते हैं last में retain test भी देने होते हैं, उसको आगे देखेंगे आइए पहले देख लेते हैं, चौदह subject को first है reasoning and computer इससे पैंतालीस question होते हैं, साठ marks के और time मिलता है साठ minute, second है generale conomy banking awareness इससे चाल में question होते हैं चालीस month के और time मिलता है पैंतीस है।

third है english language इसका पैंतीस question होते हैं चालीस द्रव्यमान के और time मिलता है चले ने fourth है data analysis खान into repetition मतलब mathematics इससे पैंतीस question होते हैं, साठ month के और time मिलता है पैंतालीस दोस्तों दोनों exam आप हिंदी या english में से किसी में भी दे सकते हैं।

यह आपके choice पर है कि आप किस language में exam दे सकते हैं यहां तक तो clear है इसके बाद आता है, interest का दोस्तों इसमें इसे और letter लिखना होता है दोनों question का answer आपको computer में ही type करके देना होगा इसके लिएआपको english typing आनी चाहिए दो question पूछे जाएंगे, total पच्चीस marks के हैं, जो कि maximum मांगा है test आपको english में देना होगा इसमें आप हिंदी में tight नहीं कर सकते इस states के लिए आपको तीस minute का time मिलेगा मतलब आधे घंटे का time मिलेगा।

ध्यान दीजिए return test स्थित qualifying paper है यह आपका मेरी नहीं बना था सिर्फ mains के चार पर से ही merit बनता है, जिससे कि आप interview दे पाएंगे दोस्तों जवाब prelimsऔर mains pass कर जाते हैं उसके बाद आपको इन interview केलिए call किया जाता है interviews सौ मानक के होते हैं जिसमें general candidate को minimum 40 percent marks लाने होते हैं।

वहीं obc और sc st candidate को minimum 35 marks लाने होते हैं लेकिन यहां भी इतनी mark काम नहीं चलने वाला क्योंकि यहां भी cutoff मायने रखता है, इस लिए ज़्यादा से ज़्यादा मार्ग लाने होंगे।

Bank PO को Salary कितनी मिलती है

अब जानते हैं इसमें salary कितनी मिलती है, तो एक bank PO की salary सभी bank ओं में अलग अलग होती है, अगर बेफिक्र की बात करोतो 30000 रुपए पर बीमा है इसके साथ में आपको ईमानदारी भत्ता विशेष भत्ता hra और के साथ साथ चिकित्सा भत्ताभी मिलता है, इस प्रकार कुल मिलाकर आपकी Montly salary रही अड़ती सहज़ार सात सौ रुपए से लेकर बयालीस हज़ार रुपए तक बन जाती है, जो कि bank to bank और posting के आधार पर निर्भर करता है।

Bank PO के लिए तैयारी कैसे की जाए

अब जानते हैं इसके लिए तैयारी कैसे की जाए, दोस्तों इसकी तैयारी चाहिए सबसे पहले आपको syllabus को पूरा समझना पड़ेगा उसके pass subject vice preparation करना होगा किसी भी exam के तैयारी चलिए plan बनाना पड़ता है, ठीक उसी तरह आपको सभी subject का time तैयार कर पढाई करनी होगी आप मुझे subject में weak है।

ज़्यादा ध्यान देना होगा इसमें सबसे important बात है कि previous year के question को solve की जिए साथ ही daily एक से-दो seat solve करने होंगे ठीक एक general की तरह।

मेरी अंतिम राय इस Post पे

तो दोस्तों यह था Bnak में PO बनने का कंपलीट प्रोसेस और Bank में PO बनके के आप अच्छा पगार और जीवन भी जी सकते है और अपने पारी वारको भी खुश रख सकते है, तो ये जॉब आप के लिए सही हे या नहीं वो आप कोही सोचा है और इस पे टाइम देना है।   

तो दोस्तों अगर हमारे साथ आप इसी तरह से एजुकेशनल या फिर जॉब से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को लेना चाहते हैं तो इस के लिए जरूरी है कि आप हमारे इस Naukrikhabri.com की वेबसाइट से जुड़े रहैं। अगर Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें तो दोस्तों इस Post में बस इत ना ही और मिलते हैं अगले Post में जय हिंद वंदे मातरम।

Share on:

Hi, I am Royaldo Sanju a part-time Blogger, Developer, Affiliate Marketer and founder of Naukrikhabri.com. Here, I post about Jobs to help people make money online.

Leave a Comment