बैंक में क्‍लर्क कैसे बनें | How to Become A Bank Clerk Hindi

बैंक में क्‍लर्क कैसे बनें | How to Become A Bank Clerk  Hindi: हम सबको एक अच्छी जॉब की तलाश हमेशा रहती है और अगर वो सरकारी या बैंक में हो तो और अच्छा है, लेकिन बैंक में जॉब पाना बोहत ही मुश्किल होता है और काफी महनत भी लगती है दोस्तों लेकि एक bank Clerk की जॉब आप को मिल जाये तो आप अच्छी पगार और लाइफ जी सकलते है तो इसके बारे में आज हम बात करने वाले है। 

बैंक में क्‍लर्क कैसे बनें | How to Become A Bank Clerk  Hindi

बैंक में क्‍लर्क कैसे बनें | How to Become A Bank Clerk Hindi
बैंक में क्‍लर्क कैसे बनें | How to Become A Bank Clerk Hindi

दोस्तों हम जानेंगे bank Clerk के बारे में साडी बाटे जो आप के लिए बोहत जरूरी है। 

  • bank Clerk कैसे बने
  • bank Clerk कौन होता है
  • इसका work क्या है
  • Limit किया चाहिए
  • Exam कितना होता है
  • क्या है exam stage syllabus
  • form कब भर सकते हैं
  • attempt कितने दे सकते हैं
  • cutoff क्या होता है
  • salaryकितनी मिलती है
  • facilities क्या हैं
  •  preparation कैसे करें

 जिसे Post में हम जानेंगे इन सभी चीज़ों को detail में।

Bank में नौकरी कैसे मिलती है?

पहले जानते हैं basic बातें कि bank में नौकरी कैसे मिलती है जिनसे से अधिक national bank कोमें process को ibps यानी institute of banking पड़ोस में वह selection conduct करवा ता है।

इसके अंदर चार तरह के exam होते हैं clerk,po,rrb और इस exam शामिल हैं bank आप दो तरीकों सेबन सकते हैं, एक ibps और दूसरा sbi के through तो इस Post में बात करते हैं ibps Clerk के बारे में कि जितने भी लोग Clerk के exam clear करते हैं उन्हें job किस चीज़ की मिलती है।

Bank Clerk कोण होता है

जिस bank में काम करते हैं तो जब भी आप bank में जाते हैं तो सबसे पहले आपको क्या दिखाई देता है कई सारे counter होती ही जहां पर bank की employee बैठे होते हैं, आपके दिए गए काम को पूरा करते हैं, जैसे कि कैसे जमा करना क निकाल ना पा की entry कराना fd करवा ना passbook update कराना जेब जमा करना आदि work को करता है वो clerk होता है।

Bank Clerk की Qualification क्या होती है

अब जानते हैं qualification के बारे में यानी कि educational policy की संख्या चाहिए candidate को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की से pass होना चाहिए, आवे दन करने वाले राज्यको स्थानीय भाषा यानी local language आना चाहिए, उसके साथ english language भी आना चाहिए और computer की अच्छी जानकारी होना चाहिए।

Bank Clerk की Age Limit क्या होनी चाहिए 

अब जानते हैं age limit के बारे में उम्र की बात करें तो bank clerk के लिए candidate को minimum इस limit 20 साल और maximum एक limit 28 साल तक रखी गई है वही reserve category के candidate को age में छूट प्रदान की जाती है, जैसे obc के लिए तीन साल ऐसी के लिए पांच साल pwd को दस साल की छूट मिलती है और वही  divorces ओके लिए 10 साल दिए जाते हैं जिन्होंने दो बारा शादी नहीं किया हो।

Bank Clerk में कितने Percentage चाहिए 

अब जानते हैं percentage के बारे में form भरने के लिए कितना percent चाहि,ए तो आपको बस graduation pass होना चाहिए इसमें कोई percentage requirement नहीं है ,चाहे या 50 percent वाले हैं या फिर 60 percent वाले हैं, आप form भर सकते हैं।

Bank Clerk के Exam Stage कितने है  

अब जानते हैं exam stage के बारे में Clerk बनने के लिए ibps थे यानी indian banking personal selection board द्वारा परीक्षा उतनी करना होता है, ibps के माध्यम से banking में clerk एवं po के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजित किया जाता है, परंतु भारतीय state bank कर्मचारी की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन स्वयं करती है।

exam को यानी कि common retain examination कहते हैं ibps इसमें दो part में online conduct करवा ता है, prelims और mains इसमें interview नहीं होता है अब कुछ लोग को doubt होगा कि interview तो होती थी तो आपको बता दूं कि पहले interview होता था लेकिन अब interview को हटा दिया गया है।

Bank Clerk के Exam का Syllabus क्या होता है ?

अब जानते हैं इनके syllabus के बारे में, exam में 100 question होते हैं और एक गंटे का निर्धारित समय दिया जाता है, इसमें तीन subject होते हैं reasoning ability पैं 30 question होते हैं, du ability पैं तीस question होते हैं, english language होते हैं तीस question तीस number के यानी कि total सौ question होते हैं।

सौ number की prelims exam के marks count नहीं होते हैं यह exam के प्रक्रिया है mains ग्राम तक पहुंचने का।

Bank Clerk के Exam में क्या होता है 

अब जानते हैं mains exam के बारे में preliminary exam में उत्तरी candidate को mains exam में सम्मिलित किया जाता है ,परीक्षा exam से कठिन होता है और इस परीक्षा में कुल एक सौ नब्बेप्रश्न पूछे जाते हैं।

जिसके लिए candidates को तीन घंटे का समय दिया जाता है, mains exam के subject कुछ इस प्रकार है, जैसे general finance awareness 50 question होते ,हैं 50 marks के general english में 40 question होते हैं, 40 marks के और evening and computerability 50 question होते हैं 60 marks के, quantity capacity होते हैं 50 percent छोटे marks की total 190 questions होते हैं।

200 माके एक बात ध्यान रखिए कि हर गलत 0.25 marks cut जाते हैं जिस question के साथ अब fuel हों वही question को बनाएं यह negative marking होता है।

Bank Clerk के Exam Form के बारे में जाने 

अब जानते हैं form के बारे में आप form का भर सकते हैं तो ibps हर साल bank Clerk की vacancy निकालती है september में इसका online form आता है और october तक के time होती है लगभग एक महीने का समय होता है।

हालां कि यह date change हिंदी भी होती रहते हैं इस exam का form भरने के लिए general और obc को छह सौ रुपए लगते हैं, और वही reserve कटोरी की candidate के लिए सौ रुपए लगते हैं अधिक के लिए ibps के website पर visit करें।

Bank Clerk के Exam Attempt कितने दे सकते हैं

अब जानते हैं attempt के बारे में attempt की बात करूं तो unlimited attempt आप दे सकते हैं, मतलब आप अपने unlimit तक कितनी बार भी आप attempt दे सकते हैं।

यहभी पढ़े: पशुओं का डॉक्टर कैसे बनें | How to Become A Veterinary Doctor Hindi

Cutoff क्या होता है

जैसे अब जानते हैं cutoff के बारे में, अगर ibps clerk की cutoff की बात करूं तो सभी state के different होते हैं, ऐसे आप मेहनत करके exam clear कर सकते हैं ज़्यादा नहीं सोचें इतना यकीन रखे खुद पर कि एक seat आपका है।

Bank Clerk की Salary+Facilities कितनी होती है 

अब जानते हैं इनकी salary कितनी होती है, अगर salary की बात करूं तो सभी bank Clerk की salary अलग अलग होती है, basic salary की बात करूं तो ibps Clerk की यह 11700 per month होती है साथ में 11 को जोड़ने के बाद 5 हज़ार चार सौ इकसठ रुपए initially होता हैपर specialty और 11 में जानते हैं जैसे house medical और transport आती है।

Bank Clerk की Preparation क्या होती है 

अब जान लेते हैं preparation यानी कि क्या strategy बनाएं, दोस्तों किसी भी exam के लिए syllabus बहुत important होता है और साथ में यह time management मतलब कि सबजेबt को सबसे ज़्यादा focus करने की ज़रूरत है, हमारा strategy हमारे मुताबिक ही होना चाहिए अगर आप prelims के preparation कर रहे हैं तो ध्यान रखेंकि mains exam का time prelims के just कुछ दिनों बाद ही होता है।

तो आपको दोनों साथ में लेकर के चलना चाहिए क्यों कि हालांकि जो दोनों की syllabus है और ही अंतर होता है, इन दोनों में topper का interview देखें old question paper solve करें और generally issues पर focus करें और सब सुने अपने हिसाब की strategy बनाएं दोस्तों question seat का pack करना बहुत important है।

किसी भी exam के लिए चाहे वह board का exam हो या फिर हमारे competitive exam हो अगर हम जो चीज़ें पढ़ते हैं, वो हम आगे चलकर के भूल जाते हैं तो उसका revision करना बेहद ज़रूरी है, वैसे आपको weather पता है कि आपको पढ़ना क्या है और कितने time तक कि subject को पढ़ना है, जो सब आपका weak है उस पर ज़्यादा focus करें। 

मेरी अंतिम राय इस Post पे

तो दोस्तों यह था बैंक में क्‍लर्क बनने का कंपलीट प्रोसेस और Bank में Clerk बनके के आप अच्छा पगार और जीवन भी जी सकते है और अपने पारी वारको भी खुश रख सकते है, तो ये जॉब आप के लिए सही हे या नहीं वो आप कोही सोचा है और इस पे टाइम देना है।   

तो दोस्तों अगर हमारे साथ आप इसी तरह से एजुकेशनल या फिर जॉब से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को लेना चाहते हैं तो इस के लिए जरूरी है कि आप हमारे इस Naukrikhabri.com की वेबसाइट से जुड़े रहैं। अगर Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें तो दोस्तों इस Post में बस इत ना ही और मिलते हैं अगले Post में जय हिंद वंदे मातरम।

Share on:

Hi, I am Royaldo Sanju a part-time Blogger, Developer, Affiliate Marketer and founder of Naukrikhabri.com. Here, I post about Jobs to help people make money online.

1 thought on “बैंक में क्‍लर्क कैसे बनें | How to Become A Bank Clerk Hindi”

Leave a Comment